कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं -What is a computer called in hindi...- satik information

कोई भी शब्द या फिर यंत्र जिसे बैज्ञानिकों द्वारा नाम दिया गया हो उसका अपना कुछ न कुछ अर्थ (Meaning) जरूर होता है इसी तरह कंप्यूटर भी विशेषज्ञों द्वारा दिया गया नाम है तो इसका भी अपना हिंदी अर्थ (meaning) है और आज में आपको इस article में बताऊंगा कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं।

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं -What is a computer called in hindi...- satik information
कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?


कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं - What is a computer called in hindi

जैसा कि आप सबको पता है कि चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का जनक (Father of computer) कहा जाता है और वह एक गणितज्ञ थे तो उस समय गणित की बड़ी – बड़ी गणनाएं करने में दिक्कत आती थी इस समय को देखते हुए उन्होंने उस समय एक ऐसा यंत्र बनाया था जिसके द्वारा बहुत बड़ी – बड़ी गणनाओं को करने में आसानी मिली इस यंत्र को ही आगे चलकर कंप्यूटर नाम दिया गया।

चूंकि कंप्यूटर शुरुआत में गणितीय गणनाएं करने के उद्देश्य से बनाया गया तो इसीलिए कंप्यूटर को हिंदी में "संगणक" कहते हैं इसके और भी हिंदी अर्थ (meaning) अभिकलक (परिकलक) और अभिकलित्र (programmable machine ) हैं।

कंप्यूटर को संगणक क्यूं कहते हैं 

चूंकि कंप्यूटर(computer) शब्द “compute” से बना है जिसका अर्थ है “गणना करना” और कंप्यूटर शब्द एक शब्द और एक अक्षर से मिलकर बना 

Computer = Compute + R (suffix)

इसमें एक 'R' अक्षर suffix के रूप में है और यह मिलकर बन जाता है ' गणना करने वाला यंत्र ' = संगणक यंत्र

आपने क्या सीखा?

आज आपने इस article में computer को हिंदी में क्या कहते हैं? , कंप्यूटर का हिंदी अर्थ क्या है?, पढ़ा व सीखा है ।

अब आपको कंप्यूटर का हिंदी अर्थ पता लग चुका है और यह प्रश्न आपको comptition exams में भी मिल जाता है।

अगर अब भी आपको कंप्यूटर के हिंदी अर्थ को लेकर कोई dout है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है में पूरी कोशिश करूंगा आपके dout को clear करने की।

हमारे article को अपना कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्, अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ