कंप्युटर के जनक - Father of computer - satik information

 दोस्तों स्वागत है आपका satik information में , आज मैं आपके लिए इस आर्टिकल में बताऊँगा कंप्युटर के जनक( Father of computer) कौन है और उन्हें कंप्युटर के जनक( Father of computer) क्यूँ कहा जाता है? तथा कंप्युटर का आविष्कार किसने किया ? तो चलिए शुरू करते हैं । 

कंप्युटर के जनक - Father of computer - satik information
कंप्युटर के जनक - Father of computer

    कंप्युटर के जनक - Father of computer

    आधुनिक कंप्यूटर का जनक ' चार्ल्स बैबेज़' (charles Babbage) को कहा जाता है। वह एक ब्रिटिश गणितज्ञ (British Mathematician) थे, उनका जन्म 26 नवम्बर 1791 में हुआ था। उन्होंने 1822 में पहला मैकेनिकल कंप्यूटर (Machanical computer) बनाया था जिसे विश्व में ' डिफरेंस इंजन ' के नाम से जाना जाता है। इसके आधार पर ही आधुनिक युग के सभी कम्प्यूटर कार्य कर रहे हैं हालांकि वह एक गणितज्ञ थे तो उन्होंने इस मशीन (डिफरेंस इंजन) को गणित की बड़ी गणनाओं को हल करने के लिए बनाया था, इसके द्वारा बड़ी – बड़ी गणनाएं आसानी से हल (Solve) हो जाती थीं और उस समय इसकी खास बात यह थी कि यह परिणाम (Result) को एक हार्ड कॉपी (Hard Copy ) के रूप में देता था।


    चार्ल्स बैबेज़ को कंप्यूटर का जनक क्यूं कहते हैं?

    चार्ल्स बैबेज़ ने 1837 में एक स्वचालित कंप्यूटर प्रणाली (Automatic Computer System) बनाने की कल्पना की थी, उन्होंने उस समय ऐसा ही आज के कंप्युटर के बारे में सोचा था परंतु  उस समय किसी को उनकी बात पर भरोसा  ही नहीं हुआ और उनके इस कथन  को नकार दिया गया, लेकिन आधुनिक वज्ञानिकों ने इसी पर काम शुरू किया और आज एक ऑटोमैटिक मशीन कंप्युटर का निर्माण कर दिखाया, आधुनिक कंप्युटर स्वचालित हैं,और हम कह सकते हैं कि चार्ल्स बैबेज़ की डिजिटल प्रोग्रामेबल कंप्यूटर (Digital Programmable Computer) की अवधारणा आधुनिक कंप्यूटर का आधार बन गई और इसी कारण चार्ल्स बैबेज़ को आधुनिक कंप्यूटर का जनक कहा जाता है। 

    आज आपने क्या सीखा?

    आज आपने इस article में 'कंप्युटर के जनक( Father of computer) कौन है और क्यूँ कहा जाता है ?' , कंप्यूटर के जनक , father of computer in hindi , computer ke pita तथा कंप्युटर का आविष्कार किसने किया ? पढ़ा व सीखा है ।

    अब आपको कंप्युटर के जनक( Father of computer) कौन है और क्यूँ कहा जाता है पता लग चुका  है और यह प्रश्न आपको comptition exams में भी मिल जाता है।

    अगर अब भी आपको 'कंप्युटर के जनक( Father of computer) कौन है और क्यूँ कहा जाता है' को लेकर कोई dout है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है में पूरी कोशिश करूंगा आपके dout को clear करने की।

    हमारे article को अपना कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्, अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं


    ----------इन्हें भी पढ़ें ------------


    एक टिप्पणी भेजें

    2 टिप्पणियाँ

    अगर आपको कोई समस्या (Dout) है तो आप हमें comment में पूछ सकते हैं।