कंप्यूटर क्या है , कंप्यूटर की परिभाषा - what is computer , definition of computer - Satik information

   कम्पूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है। सभी मशीनों के समान इसमें भी विभिन्न अंग होते हैं। इन अंगों के द्वारा कंप्यूटर कार्य करता है। कंप्यूटर के विभिन्न अंगों को अलग अलग कर दिया जाए तो इनका अपना कोई महत्व नहीं होता है ।

कंप्यूटर क्या है , कंप्यूटर की परिभाषा - what is computer , definition of computer - Satik information
कंप्यूटर क्या है (what is computer)

सुबिधाजनक बनाने के लिए मैंने अपने article को कई भागों में devide कर दिया है तो आप इन पर क्लिक करके सीधे किसी भी title पर जा सकते हैं :

1. कंप्यूटर सिस्टम ( computer system)

2. कंप्यूटर क्या है - what is computer

3. कंप्यूटर की परिभाषा - definition of computer

  3.a इनपुट (input)

  3.b प्रोसेस (Process)

         * अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट ( Arithmatic Logic Unit)

         * कंट्रोल यूनिट ( control unit)

   3.c  आउटपुट (output)

   3.d स्टोरेज (storge)

4.  आज आपने क्या सीखा?


कंप्यूटर सिस्टम ( computer systems ) :

कंप्यूटर एक जटिल मशीन है जिसमें बहुत से पार्ट होते हैं कंप्यूटर अपनी उच्च संग्रह capacity , speed, स्वचालन, याद रखने या डेटा स्टोर करने की capacity के कारण ही हमारी life के हर कार्यों में महत्वपूर्ण होता जा रहा है कंप्यूटर बहुत ही कम समय में बहुत तेजी से गणना कर सकता है और कंप्यूटर के द्वारा दिए गए परिणाम ज्यादा शुद्ध होते है

कंप्यूटर क्या है , कंप्यूटर की परिभाषा - what is computer , definition of computer - Satik information
कंप्यूटर के कुछ मुख्य पार्ट्स


आज विश्व में प्रत्येक व्यक्ति कंप्यूटर का प्रयोग कर रहा है और अपने कार्यों को आसानी से घर बैठे ही कर रहा है।

कंप्यूटर क्या है – what is computer in hindi

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर द्वारा दिए गए निर्देशानुसार गणितीय(Arithmatic) तथा तार्किक(logical) गणनाओं को कम समय में करने में सक्षम है कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजी के

"COMPUTE"
शब्द से हुई है जिसका अर्थ है गणना करना। अतः हम कह सकते हैं कि कंप्यूटर का सीधा संबंध गणना करने  वाले यंत्रों से है वर्तमान में यह only गणना तक सीमित न रहकर अत्यंत व्यापक हो चुका है।

कंप्यूटर में डेटा को स्टोर, पुनर्प्रस्तुति, प्रोसेस और कभी ना थकने की capacity होती है

कंप्यूटर की परिभाषा – Definition of computer in hindi

कंप्यूटर की बहुत सी परिभाषाएं हैं सभी विशेषज्ञों नें अपने – अपने अनुसार कंप्यूटर को परिभाषित किया है मैंने यहां पर आपके लिए सबसे चर्चित परिभाषा बताई है जो कि सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (Software Engineering) में व्यापक रूप से use की जाती है

"कंप्यूटर user द्वारा इनपुट किए गए डेटा को प्राप्त कर प्रक्रिया(Process) करके परिणाम(Result) को आउटपुट रूप में प्रदान करता है।"

कंप्यूटर क्या है , कंप्यूटर की परिभाषा - what is computer , definition of computer - Satik information


इनपुट (input) –

कंप्यूटर के की- बोर्ड (key-board), माउस (Mouse), mic आदि इनपुट डिवाइस(Input device) का उपयोग करके दिए गए डेटा और निर्देशों को इनपुट के रूप में जाना जाता है। इनपुट का इस्तेमाल करके user कंप्यूटर से अपनी जरूरत के अनेकों कार्य करवा सकता है।

प्रोसेस (Process) –

इनपुट डिवाइस से प्राप्त डेटा प्रोसेसिंग (Processing) के लिए सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) में प्रेषित होता है CPU का काम प्राप्त निर्देशों को प्रोसेस करना, कैलकुलेशन (calculation) करना है सीपीयू न केवल इनपुट डिवाइस (input device) से संचार करता है, बल्कि अनेक कार्यों को करने के लिए आउटपुट डिवाइस (output device) और स्टोरेज (storage) के साथ भी संचार करता है।

इसके तीन भाग होते हैं:

1. अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट (Arithmatic logic unit) – इसे ALU के नाम से भी जाना जाता है। यह गणितीय (Mathematical) और लॉजिक (logic) संबंधी क्रिया कलापों को संपन्न करता है।

2. कंट्रोल यूनिट (control unit) – इसे CU भी कहते हैं। यह कंप्यूटर के सभी कार्यों को नियंत्रित(control) करता है और इनपुट, आउटपुट और प्रोसेसर आदि को आपस में जोड़ता तथा तालमेल बैठाता है।

3. मेमोरी यूनिट (Memory Unit)- इसे MU के नाम से भी जाना जाता है, यहां कम्प्यूटर के द्वारा कि गई प्रक्रियाओं (Process) को सुरक्षित (Save)रखा जाता  है। 

आउटपुट (output) –

डेटा प्रोसेसिंग (processing) होने के बाद या दिया गया निर्देश पूरा होने के बाद user को आउटपुट डिवाइस (output device) जैसे- प्रिंटर, मॉनिटर आदि। के द्वारा आउटपुट परिणाम (result) के रूप में प्रदान करता है।

स्टोरेज (storage) -  

कंप्यूटर को यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों और कंप्यूटर द्वारा आए परिणाम(result) को सुरक्षित रखने के उपकरणों को स्टोरेज कहते हैं। हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD), सॉलिड स्टेट ड्राइव (SDD) और यूएसबी फ़्लैश ड्राइव (USB) इस समय सबसे ज्यादा use की जाने वाली और लोकप्रिय स्टोरेज (storage) device हैं।

आज आपने क्या सीखा?

इस article में आपने कंप्यूटर क्या है? , कंप्यूटर की परिभाषा क्या है? को पढ़ा और सीखा है।

अगर अब भी आपको कंप्यूटर की परिभाषा को लेकर कोई dout है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है में पूरी कोशिश करूंगा आपके dout को clear करने की।

हमारे article को अपना कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्, अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं।


----------इन्हें भी पढ़ें ------------


एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

अगर आपको कोई समस्या (Dout) है तो आप हमें comment में पूछ सकते हैं।