कंप्युटर का इतिहास - History of computer - Satik information

 इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि कम्प्यूटर का development कब से शुरू हुआ है या फिर कंप्यूटर का विकास, कम्प्यूटर का इतिहास (History of computer) कितना पुराना है। 

आपको कंप्यूटर के विकास , इतिहास को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है, अब आप सही जगह पर आ चुके हैं यहां आपको इस आर्टिकल में कंप्यूटर का इतिहास (history of computer), कंप्यूटर का विकास के बारे में बताया गया है।

कंप्युटर का इतिहास - History of computer - Satik information
कंप्युटर का इतिहास - History of computer  


कम्प्यूटर का इतिहास (History of computer)  बहुत पुराना है, कंप्यूटर का प्रचलन आदिकाल से ही होता आ रहा है, जब मानव के पास ऐसे उपकरणों की बहुत ज्यादा कमी थी जिसकी मदद से वह अपनी मवेशियों, मछलियों की गिनती कर सकते और गणनाओं को समझ पाते।

आपके लिए सुबिधाजनक बनाने के लिए मैंने अपने article को कई भागों में devide कर दिया है तो आप इन पर क्लिक करके सीधे किसी भी title पर जा सकते हैं 

    कंप्युटर का इतिहास - History of computer 

    कुछ विशेषज्ञों ने कहा है – “ आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है।“

    अर्थात् जब मानव को किसी भी चीज की आवश्यकता पड़ी है उसने अपनी जरूरत की चीज का आविष्कार किया है ठीक इसी तरह आदि कल में भी मानव ने अपने मवेशियों की गिनती को लेकर काफी खोजबीन की और एक ' गिनती प्रणाली ' (Number System) कंकड़ विकसित की और मानव उस समय कंकड़ के द्वारा गिनती को सीखने लगा और यहीं से शुरुआत होने लगी थी कंप्यूटर के विकास की और बनने लगा था कम्प्यूटर का इतिहास यहीं से।

    3000 ईसा पूर्व, चीन ने अबेकस (Abacus) विकसित किया जो मानव जाति द्वारा बनाया गया पहला गणना उपकरण (Number System) था।

    कम्प्यूटर का इतिहास (कब कौन – सा कम्प्यूटर बना) 

    आधुनिक कम्प्यूटर में उपयोग की जाने वाली तकनीकि मुश्किल से 50 साल पुरानी है और में , आप, हम सब जिस कम्प्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं इन कंप्यूटरों का विकास भी अभी हाल ही में हुआ है आपको इतना चौंकने की जरूरत नहीं है मैंने यहां नीचे सभी कम्प्यूटर और उनके अविष्कार कब हुआ, पूरी जानकारी दी है : 

    अबेकस (Abacus)

    अबेकस चीन के द्वारा निर्मित एक गणना यंत्र (Number System)  है जो लकड़ी के फ्रेम और गोलाकार मोतियों को मिलाकर बनाया गया है, इसका उपयोग जोड़, घटाव, भाग तथा गुणा करने के लिए किया जाता है।

    नेपियर्स बोंस (Napier's Bones)

    नेपियर्स बोंस का अविष्कार स्कॉटिश गणितज्ञ जॉन नेपियर (John Nepier)  ने किया था इसमें जानवरों की हड्डियों से बनी आयताकार पत्तियां होती थीं।

    पॉस्कलाइन (Pascaline)

    पॉस्कलाइन का आविष्कार 1642 में ब्लेज पास्कल (Blaise Pascal) द्वारा किया गया। यह एक मैकेनिकल कैलकुलेटर (Machanical Calculator) है, जिसके द्वारा जोड़, घटाव तथा गिनती की जाती थी।

    लेबनीज़ का मैकेनिकल कैलकुलेटर (Stepped Rockoner)

    इस कैलकुलेटर (Calculator) को स्टेप्ड रेक्नर (Stepped Reckoner) भी कहते हैं, इसका आविष्कार जर्मन गणितज्ञ (Jerman Mathematician)  गॉटफ्रीड विल्हेम लीबनीज (Gottfried Wilhelm Libniz) ने किया था, यह एक डिजिटल मैकेनिकल कैलकुलेटर था, इसके द्वारा गुणा, भाग कर सकते थे।

    जैक्वार्ड लूम (Jacquard Loom)

    जैक्वॉर्ड लूम का आविष्कार 1801 में जोसेफ मैरी जैक्वॉर्ड (Joseph Marie Jacquard) ने किया था, यह एक फ्रांसीसी वैज्ञानिक थे।

    डिफरेंस इंजन (Difference Engine)

    इसका अविष्कार 1822 में ब्रिटिश गणितज्ञ (Britiah Mathematician) चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) ने किया था, यह एक मैकेनिकल कैलकुलेटर था, इसके द्वारा एक साथ कई संख्याओं की गणना की जा सकती थी, इस मशीन में परिणाम एक हार्ड कॉपी के रूप में मिलता था, यह मशीन भाप से चलाई जाती थी।

     ऐनालिटिकल इंजन (Analytical Engine)

    इसे चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) द्वारा 1830 में बनाया गया था यह भी एक तरह की मैकेनिकल मशीन थी, यह दुनिया का पहला जनरल पर्पस कम्प्यूटर था।

    टेबुलेटिंग मशीन (Tabulating Mashine)

    इसका अविष्कार 1889 में हर्मन होलेरिथ (Herman Hollerith) द्वारा किया गया, यह एक इलेक्ट्रमैकेनिकल मशीन थी। इसमें संख्या पढ़ने का कार्य छेद किए गए कार्डों द्वारा किया जाता था। हर्मन होलेरिथ ने टेबुलेटिंग मशीन (Tabulating Mashine) कंपनी की स्थापना की जो बाद में चलकर आज की आईबीएम (IBM) कंपनी बन गई। 

    इस मशीन का प्रयोग अमेरिकी जनगणना में किया गया।

    Z 3 

    Z3  को एक जर्मन इंजीनियर कोनार्ड्से ( German engineer Konardse )  द्वारा 1941 में बनाया गया, यह प्रथम पूर्णतया डिजिटल कम्प्यूटर था, जिसे प्रोग्राम द्वारा नियंत्रित किया जा सकता था। यह इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर नहीं था, यह विद्युतीय स्विचों पर आधारित था जिन्हें रिले कहा जाता था।

    कोलोसस

    कोलोसस को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश वैज्ञानिकों द्वारा 1943 में जर्मन कोड़ों को तोड़ने के लिए बनाया गया।

    मार्क-1 (Mark-1)

    इसका अविष्कार आईबीएम (IBM) तथा हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Harvard university) के प्रोफेसर हावर्ड आइकेन द्वारा 1944 में प्रथम लार्ज स्केल ऑटोमेटिक डिजिटल कम्प्यूटर के रूप में हुआ।

    यह दुनिया का पहला मैकेनिकल कम्प्यूटर था।

    ENIAC ( Electronic Numerical Integrad and Computer)

    इसका अविष्कार पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय (पेंसिल्वेनिया University) के जॉन प्रेस्पर एकर्ट (John Presper Eckert) तथा जॉन मोच्ली (John Mouchly) द्वारा 1946 में किया गया, इसका पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिक इंटीग्रेड एंड कंप्यूटर है।

    इसका वजन 30 टन था।

    ENIAC पहला डिजिटल कम्प्यूटर था जिसे यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी के बैलिस्टिक रिसर्च लेबोरेटरी में तोपखानों की फायरिंग तालिकाओं की गणना करने के लिए बनाया गया था।

    EDVAC

    यह पहला कम्प्यूटर था जिसमें बाइनरी सिस्टम (Binary System) का उपयोग किया गया था, यह कंप्यूटर 150 फीट चौंडा तथा 30 टन बजन था, इसको बड़ी गणनाएं करने के लिए उपयोग किया जाता था।

    UNIVAC 

    यह पहला व्यावसायिक कम्प्यूटर (Commercial Computer) था, जिसका निर्माण सायुंक्त राज्य अमेरिका द्वारा सन् 1951 में किया गया, इस कंप्यूटर को जॉन प्रेस्पर एकर्ट (John Presper Eckert) तथा जॉन मोच्ली (John Mouchly) द्वारा बनाया गया था।

    यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम (Unix Operating System)

    बेल लैबोरेटरी में सन् 1969 से 1971 में यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम (Unix Operating System) का अविष्कार हुआ।

    माइक्रोप्रोसेसर '4004' (Microprocessor'4004') 

    सन् 1971 में इंटेल (intel) द्वारा प्रथम माइक्रोप्रोसेसर '4004' (Microprocessor'4004') का अविष्कार किया गया।

    MITS Altair 8800 

    MITS Altair 8800 पहला सफल पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer) था जिसे 1975 में बनाया गया। इस कंप्यूटर में display तथा कीबोर्ड नहीं था, यह किट फॉर्म में था।

    एप्पल - || (Apple-||)

    सन् 1997 में एप्पल कंपनी ने एक ऐसा कम्प्यूटर apple-|| लॉन्च किया जिसमें रंगीन टेक्स्ट और ग्राफिक्स थे।

    माइक्रसॉफ्ट डॉस (Microsoft DOS) 

    इसे हम short फॉर्म में MS DOS कहते हैं, इसका फुल फॉर्म Microsoft Disk Operating System है।

    IBM कंपनी ने सन् 1981 में अपना पहला पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer) लॉन्च किया जिसमें ms dos का इस्तेमाल किया गया था।

    मैंकिटोश 

    एप्पल कंपनी ने सन् 1984 में अपना पहला मैकिटोश कम्प्यूटर लॉन्च किया, इस कंप्यूटर के द्वारा ही GUI (Graphical User Interface) की शुरुआत हुई।

    विंडोज 3.0 (Windows 3.0) 

    सन् 1990 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अपना पहला GUI (ग्राफिकल यूजर इंटफेस) version विंडोज 3.0 (Windows 3.0) लॉन्च किया।

    लिनक्स (Linux) 

    सन् 1991 में हेलसिंकी विश्वविद्यालय के छात्र लाइनस टॉर्वल्ड्स ने पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer) के लिए लिनक्स (Linux) लॉन्च किया।

    पाम पायलट 

    सन् 1997 में पहला पाम पायलट एक ऐसा कम्प्यूटर बना, जिसे आप हथेली पर रखकर चला सकते थे।

    MacOSX 

    सन् 2001 में एप्पल कंपनी ने मैंकिटोश के लिए Unix आधारित Mac OSX का निर्माण किया।

    आज आपने क्या सीखा?

    आज आपने इस article में कंप्युटर का इतिहास  ( History of computer) क्या  हैं ? , कंप्यूटर का विकास कब से शुरू हुआ , development of computer  in hindi   पढ़ा व सीखा है ।

    अगर अब भी आपको कंप्युटर के इतिहास (history of computer ) को लेकर कोई dout है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है में पूरी कोशिश करूंगा आपके dout को clear करने की।

    हमारे article को अपना कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्, अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं।


    ----------इन्हें भी पढ़ें ------------


    एक टिप्पणी भेजें

    3 टिप्पणियाँ

    अगर आपको कोई समस्या (Dout) है तो आप हमें comment में पूछ सकते हैं।