कम्प्यूटर के उपयोग - uses of computer - satik information

Hello दोस्तों 

स्वागत है आपका satik information में, आज मै आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कंप्यूटर के उपयोग (usses of computer), कंप्यूटर के अनुप्रयोग के बारे में बताऊंगा। मैं आपको बताऊंगा कि कम्प्यूटर का इस्तेमाल (Uses of computer)  कहां- कहां किया जाता है।

कम्प्यूटर के उपयोग - uses of computer - satik information
कम्प्यूटर के उपयोग - uses of computer 


आजकल आपने प्रत्येक कार्यालय में कम्प्यूटर को देखा होगा, पर क्या आपने यह जानने की कोशिश की है कि कंप्यूटर के इस्तेमाल (Uses of computer) से आप क्या – क्या कर सकते हैं, कम्प्यूटर के उपयोग से आप क्या – क्या काम कर सकते हैं, अगर जानने की कोशिश की है तो आप सही जगह आ चुके हैं मैंने यहां आपको कम्प्यूटर के उपयोग (Uses of computer) के बारे में बताया है।

मनोरंजन (Entertainment)

आज कल सभी व्यक्ति ज्यादातर कम्प्यूटर का उपयोग (use s of computer) मनोरंजन के लिए ही करते हैं, जैसे आप अपने स्मार्टफोन से गेम खेलना, वीडियो, मूवी देखना, ऑडियो सुनना आदि ज्यादा पसंद करते हैं।

आप जब भी नाराज या फिर बोर हो रहे होते हैं तो आप हमेशा अपने पॉकेट में हाथ डालते हैं और अपने स्मार्टफोन को निकालकर अक्सर मनोरंजन करने लगते हैं।

    शिक्षा (Education)

    कम्प्यूटर का इस्तेमाल (Use of computer) शिक्षा , पढ़ाई के लिए भी किया जाता है, कम्प्यूटर को अब लगभग हर क्षेत्र में लागू कर दिया गया है इसलिए हम सभी को कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होनी चाहिए जैसे – computer fundamental, कंप्यूटर क्या है?, परिभाषा, फुल फॉर्म आदि।

    आज कल हम अपने सभी विषयों की सम्पूर्ण जानकारी पढ़ व देख सकते हैं अपने स्मार्टफोन के द्वारा, वीडियो, फोटो, टेक्स्ट तथा ऑडियो सभी फॉर्मेट में आपको अपने विषयों के बारे में जानकारी मिल जाती है अपने स्मार्टफोन तथा इंटरनेट के जरिए।

    बहुत सी वेबसाइट, apps व software बने हैं ऑनलाइन study के लिए जिन्हें बहुत से लोग आज सीखने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। (Satik information भी study के लिए ही है आप जुड़िए हमसे )

    बैंक (Banking)

    बैंकों में कम्प्यूटर का उपयोग (use of computer) करने का मुख्य उद्देश्य है अपने ग्राहक की डेटा को सुरक्षित रखना, चूंकि कम्प्यूटर पर रिकॉर्ड को सुरक्षित (save) रखने तथा उसके बाद जरूरत होने पर खोजने में ज्यादा समय बर्बाद नहीं होता।

    रक्षा (Defence)

    पहले ज्यादातर कम्प्यूटर का इस्तेमाल (use of computer) रक्षा के लिए ही किया जाता था और अब भी हो रहा है। रक्षा में कम्प्यूटर का उपयोग अपने पड़ोसी देश पर नजर रखने, अपने देश की सुरक्षा करने और विदेशियों के हमले का जवाब देने तथा अपने सिपाहियों की डेटा, सुरक्षा सामग्री(गोला, बारूद, मिसाइल आदि) के लिए किया जाता है।

    वैज्ञानिक अनुसधानों (Science and research)

    कम्प्यूटर का उपयोग (use of computer) वैज्ञानिक अनसंधानों में भी किया जाता है, आज कल कंप्यूटर के द्वारा ही वैज्ञानिक अनुसंधानों में किसी भी यंत्र का परीक्षण किया जाता है , अनुसंधान केन्द्र में काम कर रहे लोगों की डेटा सुरक्षित (save) करने में तथा अनुसंधान केन्द्र के सभी यंत्रों की डेटा भी कम्प्यूटर में ही सुरक्षित (save) की जाती है।

    चिकित्सा विज्ञान (Medical Science)

    चिकित्सा विज्ञान में कम्प्यूटर का इस्तेमाल (use of computer) किसी रोगी के शरीर का परीक्षण करने तथा डेटा को सुरक्षित (save) रखने के लिए होता है।

    अगर कम्प्यूटर ना होता तो आजकल रोगियों के बहुत से परीक्षण (जांच) नहीं हो पाते और रोगी के मारने के chances बढ़ जाते, साथ ही जांच के बाद रिपोर्ट तैयार करने में भी काफी समय लगता।

    संचार (Communication)

    आजकल हम अपने कम्प्यूटर का उपयोग (use of computer) संचार (Communication) के लिए बहुत ज्यादा कर रहे हैं ।

    आप अपने कंप्यूटर के द्वारा देश – विदेश  कहीं भी रह रहे व्यक्ति से बात कर सकते हैं (जैसे – chatting, video calling, mail भेजने, photo भेजने आदि में)


    व्यापार (Business)

    कम्प्यूटर का प्रयोग व्यापार में भी किया जाता है , कम्प्यूटर के द्वारा आप अपने व्यापार की पूरी जानकारी को आसानी से सुरक्षित (save) कर सकते हैं तथा कभी भी जरूरत पड़ने पर आप उस डेटा को प्राप्त भी कर सकते हैं आसानी से,

    आप कम्प्यूटर के द्वारा आपके व्यापार (Business) से जुड़े व्यक्तियों को आसानी से किसी प्रोजेक्ट (Project) के बारे में समझा सकते हैं।

    आजकल आप घर बैठ के भी नौकरी कर सकते हैं अपने कम्प्यूटर से और कमाई कर सकते हैं।


    रेल परिवहन (rail transport) 

    कम्प्यूटर का उपयोग (use of computer) रेल परिवहन में यात्रियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट देने तथा प्लेटफॉर्म पर काम कर रहे कर्मचारियों की डेटा को सुरक्षित (save) करने में किया जाता है।

    कंप्यूटर के द्वारा रेल परिवहन में अपने प्लेटफॉर्म तथा रेल की निगरानी करने में भी किया जाता है।

    हवाई परिवहन (air Transport)

    हवाई परिवहन में भी कम्प्यूटर का इस्तेमाल (use of computer) किया जाता है, हवाई अड्डे (airport) 

    पर कम्प्यूटर के द्वारा यात्रियों के ऑनलाइन तथा ऑफलाइन टिकट बुकिंग करने तथा हवाई अड्डे और यात्रियों की सुरक्षा करने में किया जाता है।

    मौसम विभाग (Wheather Department)

    आज कल मौसम विभाग में भी कम्प्यूटर का उपयोग बड़े पैमाने पर हो रहा है , कंप्यूटर के द्वारा आने वाले मौसम की जानकारी हो जाती है साथ ही यह भी पता लग जाता है कि आने वाला मौसम कैसा रहेगा , धूप निकलेगी, पानी बरसेगा या बादल रहेंगे। 

    इससे किसानों को भी फायदा होता है उन्हें भी पता लगता रहता है कब , कैसा मौसम रहना है साथ ही इससे हमारे देश को भी काफी लाभ होता है।

    आज आपने क्या सीखा?

    आज आपने इस article में कम्प्यूटर का  उपयोग  ( uses of computer ) क्या  है ? , कंप्यूटर का इस्तेमाल आप कहाँ - कहाँ कर सकते हैं? , uses of computer  in hindi , कंप्यूटर के इस्तेमाल (Uses of computer) से आप क्या – क्या कर सकते हैं, कम्प्यूटर के उपयोग से आप क्या – क्या काम कर सकते हैं,   पढ़ा व सीखा है ।

    अगर अब भी आपको कंप्युटर के उपयोग  ( uses of computer ) को लेकर कोई dout है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है में पूरी कोशिश करूंगा आपके dout को clear करने की।

    हमारे article को अपना कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्, अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं।


    एक टिप्पणी भेजें

    2 टिप्पणियाँ

    अगर आपको कोई समस्या (Dout) है तो आप हमें comment में पूछ सकते हैं।