कम्प्यूटर जेनरेशन- Generation of computer - satik information

आपने कंप्यूटर क्या है? पढ लिया होगा, अगर नहीं पढ़ा तो जरूर पढ़ लें ।

आज आपको मै इस आर्टिकल के माध्यम से कंप्यूटर जेनरेशन (generation of computer) के बारे में बताऊंगा। तो बने रहिए हमारे साथ और पढ़ते जाइए बिना रुके नीचे तक।

कम्प्यूटर जेनरेशन- Generation of computer - satik information
कम्प्यूटर जेनरेशन- Generation of computer 


    कम्प्यूटर जेनरेशन- Generation of computer 

    कंप्यूटर की development तथा प्रयोग की जाने वाली तकनीकि (Technology) के आधार पर कंप्यूटर को पांच प्रमुख पीढ़ियों में वर्गीकृत किया गया है – 

    कम्प्यूटर की पहली पीढ़ी - First generation of computer (1940-1963) “Vaccum Tube”

    पहली पीढ़ी 1940 से 1956 तक चली। पहली पीढ़ी के कम्प्यूटर में 'Vaccum Tubes' को सर्किट और 'Magnetic Drum' को Memory के रूप में उपयोग किया गया है, यह आकार में काफी बड़े होते थे, इनको चलने के लिए ज्यादा पॉवर (Power) का इस्तेमाल किया जाता था। ज्यादा बड़ा होने के कारण इनमें Heat की भी बहुत समस्या थी, इनमें 'Machine Language' का उपयोग किया जाता था।

    इसके उदाहरण UNNAC तथा ENIAC हैं।

    कम्प्यूटर की दूसरी पीढ़ी - Second generation of computer (1956-1963) “Transiator”

    दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर में 'Vaccum Tube' के स्थान पर 'Transistor' का इस्तेमाल किया गया। Transistor बहुत ही छोटे(Small), तेज (Fast) तथा सस्ते थे और ज्यादा energy efficient (ऊर्जा से भरपूर) थे। दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर की तुलना में थोड़ा कम heat उत्पन्न करते थे परन्तु अब भी कंप्यूटर में heat की समस्या (Problem) बनी हुई थी।

    दूसरी पीढ़ी में COBAL तथा FORTRAN कम्प्यूटर थे।

    कम्प्यूटर की तीसरी पीढ़ी - Third generation of computer  (1964-1971) “Integrated circuits”

    तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटर में 'Integrated Cicuit' का प्रयोग किया गया, इसमें transistor को छोटा – छोटा कर सिलिकॉन चिप (silicon chip) में डाला जाता था, जिसे सेमी कंडक्टर (Semi Conductor) कहते हैं। इसके इस्तेमाल के बाद से कंप्यूटर की प्रोसेसिंग (Processing) क्षमता में काफी हद तक बढ़ोत्तरी हुई।

    तीसरी पीढ़ी के कम्प्यूटर यूजर फ्रेंडली (User friendly) थे इसमें मॉनिटर , कीबोर्ड तथा ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) का उपयोग किया गया था।

    कम्प्यूटर की चौथी पीढ़ी - Fourth generation of computer  (1971-1985) “Microprocessor”

    चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर में पहली बार 'Microprocessor' का उपयोग किया गया था और हजारों integrated circuits को सिलिकॉन चिप (Silicon chip) में एम्बेडेड(Embedded) किया गया, इससे कंप्यूटर के आकार को छोटा करने में सरलता हुई।

    Microprocessor के इस्तेमाल के बाद कंप्यूटर की efficiency अधिक बढ़ी तथा इनके द्वारा काम समय में बड़ी – बड़ी calculations की का सकती थीं।

    कंप्युटर की पांचवीं पीढ़ी - Fifth generation of computer  (1985- आज तक) “Artificial intelligence”

    पांचवीं पीढ़ी आधुनिक पीढ़ी को ही कहा गया है जो कि 1985 से अब तक चल रही है जहां 'Artificial intelligence'का use किया जा रहा है तथा नई तकनीकी (technology) जैसे- speech recognition, parellel processing, quantum calculation (क्वांटम गणना) जैसी बहुत सी उन्नत (Advanced) तकनीकि इस्तेमाल(use) की जा रही हैं।

    पांचवीं पीढ़ी यानी कि आधुनिक पीढ़ी में artificial intelligence का उपयोग होने के कारण कंप्यूटर में स्वयं निर्णय (Decision) लेने की क्षमता आ चुकी है 

    अर्थात् कम्प्यूटर पूरी तरह ऑटोमेटिक मशीन बन चुका है।


    आज आपने क्या सीखा?

    आज आपने इस article में कंप्युटर जेनरेशन (Generation of computer) कितने हैं ? , कंप्यूटर जेनरेशन कितने प्रकार के होते  है?, Generation of computer in hindi , computer ke generation  पढ़ा व सीखा है ।

    अब आपको कंप्युटर जेनरेशन (Generation of computer) पता लग चुके  है और यह प्रश्न आपको comptition exams में भी मिल जाता है।

    अगर अब भी आपको कंप्युटर के प्रकार को लेकर कोई dout है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है में पूरी कोशिश करूंगा आपके dout को clear करने की।

    हमारे article को अपना कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्, अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं


    ----------इन्हें भी पढ़ें ------------


    एक टिप्पणी भेजें

    3 टिप्पणियाँ

    अगर आपको कोई समस्या (Dout) है तो आप हमें comment में पूछ सकते हैं।