कम्प्यूटर के उपयोग से होने वाले लाभ और हानि - Advantages and disadvantages of using computer - satik information

Hello दोस्तों 

स्वागत है आपका satik information में, आज मै आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कंप्यूटर की हानियों (disadvantages of computer), कंप्यूटर के लाभ (Advantages of computer) के बारे में बताऊंगा। मैं आपको बताऊंगा कि कम्प्यूटर का इस्तेमाल से आपको क्या लाभ और क्या हानि (advantages and disadvantages of computer)  होने वाली है

आपने अपने आस – पास के कार्यालयों या अपने स्कूल में कम्प्यूटर को अक्सर देखा होगा,

अगर आपने कंप्यूटर को देखने के बाद सोचा है कि क्या है कंप्यूटर, कंप्यूटर का लाभ क्या है? या कंप्यूटर से मुझे क्या फायदा है?( benefits of computer) 

आप आ चुके हैं एक ऐसी जगह जहां सिर्फ आपको मिलेगा सटीक ज्ञान तो बने रहिए हमारी इस पोस्ट पर में आज आपको यहां कम्प्यूटर के लाभ और कम्प्यूटर की हानियां या कम्प्यूटर को उपयोग करने से हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है? बताऊंगा।

कम्प्यूटर के उपयोग से होने वाले लाभ और हानि - Advantages and disadvantages of using computer - satik information
कम्प्यूटर के उपयोग से होने वाले लाभ और हानि - Advantages and disadvantages of using computer 


कम्प्यूटर के उपयोग से होने वाले लाभ - Advantages of computer

आज कम्प्यूटर हमारे जीवन का एक हिस्सा, साथी यहां तक कि भाई बन चुका है, जो आपके कंधे से कंधा मिलाकर चलता है, आपके दिए निर्देशों का पालन करता है, आप अपने कंप्यूटर से कुछ भी कर सकते है आज कल सभी कार्यों को करने के लिए अलग – अलग कंप्यूटराइज्ड मशीनें बन चुकी हैं, जिनके द्वारा हम अपना काम आसानी से कर पाते हैं।

आप इस समय जहां इस आर्टिकल (Post) को पढ़ व देख रहे हैं यह आपका कम्प्यूटर ही है जो आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपनी जरूरत की चीजों को देख , पढ़ पाते हैं, अगर आप आप ए स्मार्टफोन पर हैं जो ज्यादा हंसने की बात नहीं है आपका स्मार्टफोन भी हाथ में पकड़ने योग्य कम्प्यूटर है , अब आप स्वयं ही अंदाजा लगा सकते है, अगर कंप्यूटर ना होता तो हमारे कितने कार्य नहीं भी हो पाते या फिर समय ज्यादा लगता।


मैंने आपको यहां कम्प्यूटर के कुछ मुख्य लाभ (Advantages of computer) के बारे में बताया है

Fastly work - तेज कार्य

कम्प्यूटर के द्वारा आप अपने कार्य को कुछ ही समय में पूरा कर पाते हैं।

मान लीजिए कि आप किसी का detail एक कॉपी के पेज पर लिख रहे हैं तो आप धीरे – धीरे लिखेंगे और अगर आप एक कम्प्यूटर पर इसी कार्य को करें तो आप 1 मिनट में भी यह कार्य कर पाएंगे।

Simply work - कार्य में सरलता

कम्प्यूटर द्वारा आप अपने कार्य को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं, आज कल कम्प्यूटर में बहुत से फीचर्स ऐसे दिए गए है जिनके जरिए आपको एक बार ही एक सीट को बनाने की जरूरत है आप उसी एक सीट से ही बहुत से लोगों की डेटा को प्रिंट कर सकते हैं।

जैसे – MSOFFICE द्वारा छात्रों का रिपोर्ट कार्ड बनाना, शादी पार्टी के कार्ड बनाना, 

अभी कुछ ही समय पहले MS OFFICE के MS Excel में ऐसा फीचर जोड़ा गया जिसके द्वारा आप अपने कॉलेज के छात्रों को एक स्प्रीड शीट भेज कर उनकी डेटा को आसानी से उसमें fill करबा सकते हैं या फिर इसी तरह आप अपने कंपनी के कर्मचरियों की भी डेटा एक जगह बैठ कर है ले सकते हैं। इससे भी कार्य में काफी सरलता हुई पहले आप अपने छात्रों या कर्मचारियों की डेटा को उनके पास किसी एक व्यक्ति को भेजकर पेज पे लेते थे फिर उसे कंप्यूटर पर दोबारा में कोई व्यक्ति लिखता था save करता था तो अब यह सब कार्य एक बार में ही हो जाता है, और इससे समय की भी बचत होती है।

समय की बचत - Time saving

 कम्प्यूटर के उपयोग से हमारा बहुत समय बचता है।

कम्प्यूटर के द्वारा हम अपनी कंपनी में किसी प्रोजेक्ट या प्रेजेंटेशन को बहुत ही आसानी से और कम समय में समझा सकते हैं, साथ ही कम्प्यूटर द्वारा किसी बैंक या किसी कंपनी के ग्राहकों या कर्मचारियों के डेटा को कुछ ही सेकंड्स में खोजा जा सकता है।

डेटा को स्टोर करने में - Data Storage

कंप्यूटर में डेटा स्टोर (save) करने की भी क्षमता होती है, आप अपने कंप्यूटर में आसानी से किसी भी डेटा को save कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उस डेटा को आप कुछ ही समय में प्राप्त भी कर सकते हैं।

पहले हम अपनी कॉपी या रजिस्टर में डेटा या किसी की detail को लिख कर सुरक्षित रखते थे जिसे खोजने में भी ज्यादा समय लगता था और जो अक्सर ज्यादा समय के बाद गल भी जाते थे और आग से भी जल जाते थे।

अब आपने सोचा होगा कि आग में तो कम्प्यूटर भी जल जाएगा और कम्प्यूटर जल गया तो डेटा भी नष्ट हो जाएगा।

तो मेरे भाई अपने जैसा सोचा बिल्कुल सही सोचा पर आजकल कंपनी या कोई व्यक्ति अपनी सम्पूर्ण डेटा एक सर्वर पर स्टोर करता है या सीधी भाषा में बोलें तो cloud में स्टोर करता है।

बहुत से cloud computing platform हैं उनमें से कुछ के नाम यहां दिए गए हैं:

Amazon web services

Google cloud computing

Microsoft one drive


मनोरंजन का साधन - Entertainment

 Type equation here.आजकल कम्प्यूटर का मुख्य उपयोग मनोरंजन के लिए ही किया जाता है,  हम अपने कम्प्यूटर के द्वारा वीडियो गेम खेल सकते हैं , मनोरंजन के लिए वीडियो देखने, ऑडियो सुनने, फोटो देखने व पढ़ने, और अपने दोस्तों के साथ वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हो।

फाइल भेजने और प्राप्त करने में - File Transfer

हम कम्प्यूटर के द्वारा किसी भी फाइल, फोटो या वीडियो को एक जगह से दूसरी जगह कुछ ही समय में पहुंचा सकते हैं।

जैसे हम email के द्वारा अपने किसी फॉर्म या pdf को आसानी से किसी को भी भेज सकते हैं।

संचार - Communication

आजकल हम मुख्य रूप से अपने कम्प्यूटर , स्मार्टफोन का उपयोग संचार के लिए करते हैं, 

हम अपने कम्प्यूटर या स्मार्टफोन के द्वारा अपने दोस्त, रिश्तेदार यहां तक कि किसी को भी कॉल कर पाते हैं चाहें वह पड़ोस में हो या देश , विदेश में।

त्रुटि रहित - Error free 

कम्प्यूटर के द्वारा किया गया कोई भी कार्य या फिर की गई गणना में कोई भी त्रुटि नहीं होती है, 

कम्प्यूटर के द्वारा परिणाम ज्यादातर सटीक और सही होते हैं फिर चाहें आपका दिया question कितना भी बड़ा या कठिन क्यूं ना हो।

सुरक्षा - Security

कम्प्यूटर हमें अपने फाइल तथा डेटा को दूसरे लोगों से सुरक्षित रखने के लिए log in system प्रदान करता है और पासवर्ड भी डेटा है।

हम अपने कम्प्यूटर को और कम्प्यूटर की डेटा को दूसरे लोगों से सुरक्षित रख सकते हैं login aur पासवर्ड की मदद से।


कम्प्यूटर से होने वाली हानियां - Disadvantages of computer

कम्प्यूटर के ज्यादा उपयोग से हमें कुछ हानियों या दिक्कतों का भी सामना करना पड़ जाता है  मैंने यहां पर आपको कंप्यूटर की कुछ हानियां (disadvantages of computer) बताई हैं 

स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव - Negative effects on health

कम्प्यूटर को ज्यादा उपयोग करने से हमारे स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव पड़ता है, ज्यादा देर एक जगह पर बैठने या खड़े रहने से हमारे शरीर में दर्द भी होने लग जाता है, तथा कम्प्यूटर को ज्यादा नजदीक से चलने से आंखों पर भी अंतर आ जाता है और हमें चश्मे की जरूरत सी महसूस होने लगती है या फिर हमें चश्मा लगाना भी पड़ जाता है।

एक ही जगह पर बैठने से हमारे शरीर के रक्त संचार में कमी आ जाती है, और हैं रक्त संचार (BloodPressure) के रोगी हो जाते हैं।

समय की बरबादी - Waste of time

आजकल कुछ लोग कंप्यूटर का गलत इस्तेमाल भी कर रहे हैं और अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।

रिश्तेदारों से दूरियां - Distance from relatives

आजकल ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन ,कम्प्यूटर में व्यस्त रहते हैं और अपने रिश्तेदारों से मिलने भी नहीं जाते हैं और अगर पहुंच भी जाएं तब भी वह अपने आप में ही एक कोने में बैठ जाएंगे और जिसके यहां आए हैं उससे बोलना बतलाना भी नहीं।

डेटा की हानि - Data Loss

हम अपनी डेटा को कम्प्यूटर पर स्टोर कर देते हैं और सर्वर पर अपनी कंपनी की डेटा को स्टोर कर देते हैं पर हमारी बहुत ज्यादा सुरक्षा होने के बाबजूद भी हमारी डेटा 


आज आपने क्या सीखा?

आज आपने इस article में कंप्यूटर की हानियों (disadvantages of computer), कंप्यूटर के लाभ (Advantages of computer) , कम्प्यूटर के इस्तेमाल से होने वाले लाभ और हानि (advantages and disadvantages of computer)  , benefits of computer  in hindi ,   पढ़ा व सीखा है ।

अगर अब भी आपको कंप्युटर से होने वाले लाभ और हानि  ( advantages and disadvantages of computer) को लेकर कोई dout है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है में पूरी कोशिश करूंगा आपके dout को clear करने की।

Satik information को अपना कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्, अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं।


एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ

अगर आपको कोई समस्या (Dout) है तो आप हमें comment में पूछ सकते हैं।