कम्प्यूटर हार्डवेयर क्या है? - what is computer hardware. - satik information

Hii दोस्तों 

Satik information में आपका स्वागत है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके कंप्यूटर में हार्डवेयर क्या है?, कम्प्यूटर हार्डवेयर क्या है? ( What is computer hardware) तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए, यह आर्टिकल आप के लिए ही लिखा गया है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कंप्यूटर एक मशीन या उपकरण है  और एक मशीन कई भागों से मिलकर बनी होती है ठीक इसी तरह कंप्यूटर हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर से मिलकर बना है। मैंने यहां आपको इस आर्टिकल में कम्प्यूटर हार्डवेयर के बारे में बताया है।

कम्प्यूटर हार्डवेयर क्या है? - what is computer hardware. - satik information


कम्प्यूटर हार्डवेयर क्या है - what is computer hardware

साधारण रूप से कम्प्यूटर के वो सभी भाग जिन्हें हम छू व देख सकते हैं, कंप्यूटर हार्डवेयर (Computer hardware) कहलाते हैं।  कंप्यूटर हार्डवेयर एक भौतिक घटक है जिसका हम आभास कर सकते हैं। इसमें मुख्य रूप से कम्प्यूटर के यांत्रिक, विद्युत तथा इलेक्ट्रॉनिक भाग शामिल हैं। कम्प्यूटर के अंदर – बाहर के सभी भाग, कंप्यूटर की इनपुट तथा आउटपुट युक्तियां आदि सभी कम्प्यूटर हार्डवेयर कहलाते हैं। कहने का सीधा अर्थ है कि  

हार्डवेयर कम्प्यूटर का वह भौतिक (Physical ) भाग है जिसमें कम्प्यूटर के अन्य डिजिटल सर्किट (Digital Circuit) लगे होते हैं तथा हम इन्हीं डिजिटल सर्किट (Digital Circuit) या हार्डवेयर की मदद से अपने कम्प्यूटर में किसी भी प्रकार के प्रोग्राम तथा एप्लिकेशन सॉफ्टवेर का उपयोग कर सकते हैं।

कंप्यूटर के वो भाग जो कम्प्यूटर को चलाए जाने के लिए आवश्यक होते है, स्टैंडर्ड युक्तियां (Standard Device) कहलाती हैं। जैसे – कीबोर्ड, हार्ड डिस्क, मॉनिटर आदि। इनके अतिरिक्त वे भाग या युक्तियां जिन्हें कम्प्यूटर से जोड़ा जाता है, पेरीफेरल युक्तियां (Peripheral Device) कहलाती हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि स्टैण्डर्ड तथा पेरीफेरल युक्तियों को मिलाकर ही कम्प्यूटर हार्डवेयर बनता है।  

कम्प्यूटर हार्डवेयर के उदाहरण निम्नलिखित हैं –

इनपुट डिवाइस – कीबोर्ड, माउस, आदि।

आउटपुट डिवाइस – प्रिंटर, मॉनिटर आदि।

सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस – हार्ड डिस्क, सीडी, डीवीडी आदि।

आंतरिक घटक – सीपीयू, मदरबोर्ड, रैम, बिजली की आपूर्ति इकाई आदि।

कंप्यूटर हार्डवेयर का विकास -Development of computer hardware

 एक व्यक्तिगत कंप्यूटर के ज्यादातर घटक आज भी वही हैं जो 1990 के दशक में थे , परंतु अब जो कम्प्यूटर बनाए जा रहे हैं या जिन कम्प्यूटरों को हम इस्तेमाल कर रहे हैं उनमें  "अधिक" के बजाय "कम" हार्डवेयर भाग प्रयोग हो रहे हैं। कम्प्यूटर के कुछ भाग अभी भी वही कार्य करते हैं जैसा उन्होंने एक बार किया था।  मदरबोर्ड अभी भी कंप्यूटर के केंद्रीय हब के रूप में कार्य करता है, जिसमें सब कुछ इसके साथ जुड़ता है;  प्रोसेसर अभी भी निर्देशों का पालन करता है;  RAM अभी भी त्वरित पहुँच के लिए डेटा संग्रहीत करता है, और हार्ड ड्राइव अभी भी डेटा को लंबे समय तक संग्रहीत करता है।  जिस तरह से वे टुकड़े जुड़े हुए हैं और वे कितनी जल्दी काम करते हैं, हालांकि, काफी बदल गया है।


 हाल ही में, कंप्यूटर ने हार्ड ड्राइव के बजाय डेटा को स्टोर करने के लिए ठोस राज्य या फ्लैश मेमोरी तकनीक का उपयोग करना शुरू कर दिया है, जिससे कंप्यूटर और भी तेजी से डेटा का उपयोग कर सके।  स्मार्टफोन के उदय के बाद से, कंप्यूटर हार्डवेयर पहले की तुलना में छोटा हो गया है।  लेकिन स्मार्टफोन में भी छोटा होने के बावजूद बहुत सारे समान घटक वही काम कर रहे हैं जो वे पूर्ण आकार के कंप्यूटरों में करते हैं।

 जबकि लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन सभी के विभिन्न रूप कारक हैं, उनके आंतरिक घटक काफी समान हैं।

 इंटेल ULV, या अल्ट्रा लो वोल्टेज, पतली और हल्की नोटबुक के लिए प्रोसेसर का निर्माण करता है जो इसके नियमित लैपटॉप चिप्स की तुलना में कम वाट क्षमता पर चलते हैं।  लैपटॉप भी डेस्कटॉप की तुलना में छोटे रैम और हार्ड ड्राइव का उपयोग करते हैं।  कुछ लैपटॉप निर्माता, जैसे कि Apple, यहां तक कि एक हार्ड ड्राइव को शामिल करने के बजाय मदरबोर्ड पर सॉलिड सॉलिड स्टेट मेमोरी, जो कि अधिक स्पेस भी बचाता है।

 फ़ोन और टैबलेट को अविश्वसनीय रूप से कॉम्पैक्ट होना चाहिए।  मदरबोर्ड के बजाय, मोबाइल डिवाइस का दिल एक सिस्टम-ऑन-ए-चिप या SoC है।  SoC सब कुछ - प्रोसेसर, ग्राफिक्स प्रोसेसर, रैम, USB जैसे इंटरफेस, ऑडियो के लिए इंटरफेस, और एक बोर्ड पर एकीकृत करता है।  बेशक, स्पर्श उपकरणों में कुछ हार्डवेयर शामिल हैं जो डेस्कटॉप कंप्यूटर नहीं करते हैं, जैसे कि हमारी उंगलियों को महसूस करने के लिए स्पर्श नियंत्रक।  आंतरिक बिजली की आपूर्ति के बजाय, लैपटॉप और मोबाइल उपकरणों में बैटरी होती है।

लेकिन अधिकांश भाग के लिए, वे सभी कंप्यूटर एक जैसे हैं - हार्डवेयर बस विभिन्न आकृति और माप  में आता है

इनपुट – आउटपुट युक्तियां क्या हैं?- What are input-output devices.

इनपुट तथा आउटपुट उपकरण कम्प्यूटर और मानव (User) के मध्य संपर्क (संचार) की सुविधा प्रदान करते हैं। इनपुट डिवाइस मानव (User) द्वारा दिए गए इनपुट डेटा तथा प्रोग्रामों को मशीनी भाषा या कम्प्यूटर के समझाने योग्य रूप में परिवर्तित करती है दूसरी ओर आउटपुट डिवाइस कम्प्यूटर द्वारा प्राप्त परिणाम (0 तथा 1 बिट) को मानव (user) के समझाने योग्य भाषा में परिवर्तित कर प्रस्तुत करता है। इनपुट – आउटपुट युक्तियां प्राय: कम्प्यूटर के साथ सीधे नियंत्रण में होती है।

इनपुट डिवाइस – कीबोर्ड, माउस, माइक, जोयस्टिक, स्कैनर आदि।

आउटपुट डिवाइस – प्रिंटर, मॉनिटर, आदि।


 सेकंडरी स्टोरेज युक्तियां क्या हैं? - What are secondary storage devices.

सेकंडरी स्टोरेज डिवाइस वाह्य स्टोरेज डिवाइस (Memory) होती है जिसे यूजर या मानव अपने आवश्यकता की  चीजों ( फाइल, फोटो, वीडियो तथा प्रोग्राम) को सुरक्षित (save) रखने के लिए उपयोग करता है जिसमें आंकड़ों को लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। जिस तरह हम अपने मस्तिष्क की मेमोरी में कुछ भी याद रख पाते हैं ठीक इसी तरह कम्प्यूटर में भी मेमोरी होती है और इस मेमोरी में लंबे समय तक डेटा स्टोर रह सकती है।

 सेकंडरी स्टोरेज डिवाइस अनेक प्रकार की होती है:

1. सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD)

2. हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD)

3. यूनिवर्सल फ्लैश ड्राइव(USB)

4. एम ओ डिस्क (MOD)

5. फ्लॉपी डिस्क

6. चुंबकीय टेप

7. सीडी रोम (CD ROM)



कम्प्यूटर के आंतरिक घटक क्या हैं? - What are the internal components of a computer.

अगर कभी खुला कंप्यूटर (computer)देखा है तो आपने पाया होगा कि कंप्यूटर बहुत से छोटे – छोटे पार्ट्स से मिलकर बना है जो बहुत ही ज्यादा उलझे हुए (complicated) दिखते हैं परन्तु वह वास्तव में उतने complicated नहीं होते हैं और इन पार्ट्स को समझना इतना कठिन भी नहीं होगा अगर आप इस article को पूरा पढ़ेंगे।


कंप्यूटर के आंतरिक घातक

कंप्यूटर में अनेक आंतरिक घटक या भाग होते हैं में यहां आपके लिए कुछ मुख्य भागों के बारे में बताऊंगा

कंप्यूटर के आंतरिक मुख्य घटक या भाग निम्न प्रकार है:

मदरबोर्ड (MotherBoard)

ग्राफिक्स कार्ड (Graphic card)

सीपीयू/प्रोसेसर (CPU/Processor)

पॉवर सप्लाई यूनिट (Power Supply Unit)

एक्सपेंशन कार्ड (Expansion Card)

 

 मदरबोर्ड (Motherboard) क्या है?

कंप्यूटर के मुख्य (Main) सर्किट बोर्ड (circuit board) को mother board कहते हैं। यह एक पतली प्लेट की भांति होता है इसमें अनेकों चीजें (CPU, Memory, hard drive और optical drive, audio, video को conteol करने के लीए connectors) आपस में directly या indirectly जुड़ी होती हैं।

 मदरबोर्ड एक मस्तिष्क के रूप में कार्य करता है;  जहां जरूरत है, वहां बिजली आवंटित करना, अन्य सभी घटकों के साथ संचार करना और समन्वय करना - यह कंप्यूटर में हार्डवेयर के सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ों में से एक है।


CPU/processor (सेंट्रल प्रोसेसिंग / प्रोसेसर यूनिट) क्या है?

सीपीयू या प्रोसेसर (CPU OR Processor) कम्प्यूटर के अंदर मदरबोर्ड (Motherboard) में पाया जाता है यह एक कंप्यूटर में मानव मस्तिष्क की तरह कार्य करता है, सीधे शब्दों में कहें तो सीपीयू कम्प्यूटर का मस्तिष्क होता है जो कम्प्यूटर की सारी गतिविधियों को नियंत्रित (Control) करता है सीपीयू प्रोसेसर जितना ज्यादा तेज (fast) या speed का होगा उतनी ज्यादा तेज सीपीयू या कम्प्यूटर प्रोसेसिंग करेगा।

 सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट या प्रोसेसर) आपके कंप्यूटर द्वारा चलाए जाने वाले कार्यक्रमों से सभी सूचनाओं को संसाधित करने के लिए जिम्मेदार है।  दी क्लॉक स्पीड(The clock speed) या जिस गति से प्रोसेसर जानकारी की प्रक्रिया करता है, उसे गिगाहर्ट्ज़  में मापा जाता है।  इसका मतलब यह है कि एक प्रोसेसर एक उच्च GHz रेटिंग का विज्ञापन करने की संभावना उसी ब्रांड और उम्र के समान निर्दिष्ट प्रोसेसर की तुलना में तेजी से प्रदर्शन करेगा।

आज के CPU छोटे हैं, लेकिन वे बड़े पैमाने पर, शीघ्र गणना करने में सक्षम हैं।

 पावर सप्लाई यूनिट (PSU) क्या है?

 एक बिजली आपूर्ति इकाई, जिसे आमतौर पर पीएसयू (PSU) के रूप में संक्षिप्त किया जाता है,  आपके कंप्यूटर को बिजली की आपूर्ति करती है।  यह वह बिंदु है जहां शक्ति आपके सिस्टम को एक बाहरी शक्ति स्रोत से प्रवेश करती है और फिर मदरबोर्ड द्वारा व्यक्तिगत घटक हार्डवेयर को आवंटित किया जाता है।  हालांकि सभी बिजली की आपूर्ति समान रूप से नहीं की जाती है, और सही वाट क्षमता वाले PSU के बिना आपका सिस्टम काम करने में विफल हो जाएगा।

एक आधुनिक कंप्यूटर को आमतौर पर सभी हार्डवेयर को प्रभावी ढंग से बिजली देने के लिए 500W - 850W के बीच एक PSU की आवश्यकता होती है, हालांकि PSU (Power supply unit ) का आकार पूरी तरह से सिस्टम की बिजली की खपत पर निर्भर करेगा। बिजली की सही मात्रा के बिना, घटकों को प्रभावी ढंग से चलाने में सक्षम नहीं होगा और कंप्यूटर क्रैश का अनुभव कर सकता है या बस बूट करने में विफल हो सकता है। अत्यधिक गहन कार्यों जैसे कि ग्राफिक डिज़ाइन या गेमिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर को अधिक शक्तिशाली घटकों की आवश्यकता होगी और इस प्रकार इस अतिरिक्त आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक बड़े PSU की आवश्यकता होगी।

 अपने कंप्यूटर और इसके हार्डवेयर घटकों को समझना बहुत उपयोगी साबित हो सकता है जब समय आता है किसी भी हिस्से को अपग्रेड करने या बदलने के लिए, या कंप्यूटर बनाते समय।  आपके कंप्यूटर के आंतरिक कामकाज के साथ एक समस्या उत्पन्न होनी चाहिए, आपको प्रत्येक घटक के महत्व की बेहतर समझ होगी, उनके लिए काम करने की स्थिति अच्छी होनी चाहिए और किसी भी मुद्दे को हल करने के बारे में कैसे जाना चाहिए।


बंदरगाह (Ports) क्या हैं? - What are Ports.

पोर्ट का उपयोग कंप्यूटर के अंदर और बाहर दोनों जगह इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ इंटरफेस करने के लिए किया जाता है।


 धारावाहिक (Serial Port) क्या है?

एक विरासत तकनीक, सीरियल पोर्ट का उपयोग अक्सर माउस या मॉडेम को जोड़ने के लिए किया जाता था।  लगभग 2000 तक, अधिकांश व्यक्तिगत कंप्यूटरों ने सीरियल पोर्ट पर निर्भर रहना बंद कर दिया और उन्हें PS / 2 और / या USB पोर्ट से बदल दिया गया।  सीरियल पोर्ट का उपयोग कभी-कभी विशेष अनुप्रयोगों जैसे औद्योगिक स्वचालन प्रणाली, वैज्ञानिक उपकरणों और पॉइंट ऑफ़ सेल सिस्टम के लिए किया जाता है।


 पी एस / 2 (PS/2) कया है?


 PS / 2 पोर्ट (अब पुराना) आपके कीबोर्ड और माउस जैसे कंप्यूटर से बाह्य उपकरणों को जोड़ने के लिए थे।  पीएस / 2 आधारित चूहों और कीबोर्ड को अब लोकप्रिय मानक के रूप में यूएसबी पोर्ट द्वारा बदल दिया गया है।  पीएस / 2 से अधिक यूएसबी के लिए यह प्रवृत्ति 2004 में लगभग शुरू हुई थी।


 समानांतर पोर्ट (Parallel) क्या हैं? - What are Parallel Ports.

समानांतर पोर्ट का उपयोग अन्य बाह्य उपकरणों जैसे जॉयस्टिक्स, और अधिक सामान्यतः, प्रिंटर को जोड़ने के लिए किया जाता है।  सीरियल पोर्ट के समान, इस तकनीक को धीरे-धीरे यूएसबी के पक्ष में चरणबद्ध किया जा रहा है।  समानांतर पोर्ट आज भी कई मदरबोर्ड में पाए जा सकते हैं।


 लघु कंप्यूटर सिस्टम इंटरफ़ेस (SCSI){Small Computer system interface)


 उच्चारण "स्कज़ी", यह मुख्य रूप से टेप ड्राइव और हार्ड डिस्क ड्राइव के लिए कनेक्शन इंटरफ़ेस के रूप में उपयोग किया गया था।  SCSI USB और फायरवायर जैसी नई और सस्ती तकनीकों के पक्ष में आ गया है।


 यु एस बी (USB) क्या है?


 यूनिवर्सल सीरियल बस के लिए छोटा यूएसबी, 1990 के मध्य में विकसित एक उद्योग मानक है जो कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच कनेक्शन, संचार और बिजली की आपूर्ति के लिए बस में उपयोग किए जाने वाले केबलों, कनेक्टर्स और संचार प्रोटोकॉल को परिभाषित करता है।  एक बस एक संचार प्रणाली है जो कंप्यूटर के अंदर या कंप्यूटर के बीच घटकों के बीच डेटा स्थानांतरित करती है। 


 फायरवायर (Firewire) क्या है?


 तकनीकी रूप से IEEE 1394 इंटरफ़ेस के रूप में जाना जाता है, लेकिन Apple द्वारा Firewire के रूप में डब किया गया है, यह कनेक्शन माध्यम गति और लोकप्रियता के मामले में USB को पार करने की उम्मीद करता है।  हालांकि इसने गति परीक्षण में USB v2 को बेहतर बनाया, लेकिन USB के मौजूदा व्यापक उपयोग के कारण यह बहुत सीमित था।


स्लॉट्स (Slots) क्या हैं?

स्लॉट एक कंप्यूटर में एक उद्घाटन है जिसमें नई क्षमताओं को जोड़ने के लिए एक सर्किट बोर्ड डाला जा सकता है।  सभी व्यक्तिगत कंप्यूटर में अधिक मेमोरी, ग्राफिक्स क्षमता और विशेष उपकरणों के लिए समर्थन जोड़ने के लिए विस्तार स्लॉट होते हैं।  विस्तार स्लॉट विभिन्न स्वादों में आते हैं, जिन्हें नीचे वर्णित किया जाएगा।  विस्तार स्लॉट के लिए एक वैकल्पिक स्पष्टीकरण यहां पाया जा सकता है

ग्राफिक्स कार्ड (Graphic card) (GPU) क्या हैं?

ग्राफिक कार्ड को वीडियो कार्ड या वीडियो एडेप्टर भी कहा जाता है।  यह सभी पीसी में होता हैं।  ग्राफिक कार्ड वीडियो संकेतों में सामान्य संकेतों को परिवर्तित करते हैं ताकि छवियों को मॉनिटर पर प्रदर्शित किया जा सके।  जबकि कई ग्राफिक्स कार्ड इन दिनों सीपीयू में एकीकृत हैं, उत्साही मजबूत और अधिक शक्तिशाली प्रसंस्करण क्षमताओं के साथ स्टैंडअलोन ग्राफिक्स कार्ड में निवेश करेंगे।  यह कंप्यूटर गेम में हेवी इमेज एडिटिंग या बेहतर रेंडरिंग और फ्रैमरेट्स की अनुमति देता है।

 ग्राफिक्स कार्ड सीपीयू से रेंडरिंग को ऑफ करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।  ग्राफिक्स कार्ड मदरबोर्ड द्वारा संचालित होते हैं ।

साउंड कार्ड (Sound card ) क्या हैं?

एक साउंड कार्ड, जिसे ऑडियो कार्ड के रूप में भी जाना जाता है, कंप्यूटर प्रोग्राम के नियंत्रण में और कंप्यूटर से ऑडियो सिग्नल के इनपुट और आउटपुट की सुविधा देता है।  कंप्यूटरों के लिए साउंड कार्ड 1988 तक असामान्य थे, जो कि एकल आंतरिक पीसी स्पीकर को छोड़ दिया, जिस तरह से शुरुआती पीसी सॉफ्टवेयर ध्वनि और संगीत का उत्पादन कर सकता था


 नेटवर्क इंटरफेस कार्ड(Network interface card) क्या है?


 नेटवर्क इंटरफेस कार्ड एक नेटवर्क कार्ड, नेटवर्क एडेप्टर, लैन एडेप्टर या एनआईसी (नेटवर्क इंटरफेस कार्ड) हो सकता है।  वे कंप्यूटर हार्डवेयर का एक टुकड़ा है जो कंप्यूटर को कंप्यूटर नेटवर्क पर संचार करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  इसका उपयोग केबल के माध्यम से गलती संचार के लिए किया जाता है।  डेटा एक केबल नेटवर्क पर प्रसारित होता है।  एनआईसी कंप्यूटर और अन्य उपकरणों जैसे प्रिंटर को जोड़ता है।  कई आधुनिक मदरबोर्ड में डिफ़ॉल्ट रूप से एनआईसी निर्मित होते हैं।



कूलिंग पंखा (Cooling Fan) क्या है? - What is a cooling fan.

कूलिंग पंखा कम्प्यूटर हार्डवेयर का वह भाग है जो कम्प्यूटर को ठंडा करने का कार्य करता है सीधी भाषा में कहें तो कूलिंग फैन कम्प्यूटर को गर्म होने से बचाता है यह कम्प्यूटर में एक AC की तरह काम करता है।


 आज आपने क्या सीखा?

आज आपने इस article में कंप्यूटर के हार्डवेयर (hardware of computer), कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? , What is computer hardware in hindi, कम्प्यूटर हार्डवेयर के प्रकार, types of computer hardware in hindi, hardware, हार्डवेयर,   पढ़ा व सीखा है ।

अगर अब भी आपको कंप्यूटर के हार्डवेयर (hardware of computer) को लेकर कोई dout है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है में आपके dout को clear जरूर करूंगा , जबाव जरूर दूंगा।

Satik information को अपना कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्, अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं।


           

----------इन्हें भी पढ़ें ------------


एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

अगर आपको कोई समस्या (Dout) है तो आप हमें comment में पूछ सकते हैं।