सॉफ्टवेयर क्या है? - what is software in computer - Satik information

Hii दोस्तों 

Satik information में आपका स्वागत है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर (software) क्या है?, What is software in computer, सॉफ्टवेयर क्या है? - what is software in computer  तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए, यह आर्टिकल आप के लिए ही लिखा गया है।

कम्प्यूटर (computer) या किसी system device को चलाने या काम करने योग्य बनाने के लिए कुछ सहायक उपकरणों तथा प्रोग्राम्स (Programs) की जरूरत होती है, उनमें से ही एक सॉफ्टवेयर (Software) भी है जिसका इस्तेमाल कम्प्यूटर (computer) पर किसी कार्य को करने या एक कंप्यूटर को काम करने योग्य बनाता है।

सॉफ्टवेयर क्या है? - what is software in computer - Satik information
सॉफ्टवेयर क्या है? - what is s in computer 


सॉफ्टवेयर क्या है? – what is software in computer

सॉफ्टवेयर (software) निर्देशों (instruction) तथा प्रोग्रामों (programs) का वह समूह है जो कम्प्यूटर सिस्टम(computer system) या device को कार्य करने का आदेश देता है, कम्प्यूटर के हार्डवेयर (hardware of computer) को निर्देश , आदेश देता है, यहां तक कि सॉफ्टवेयर (software) कंप्यूटर को पूरी तरह नियंत्रित भी करता है।

सॉफ्टवेयर (software) को आप छू या स्पर्श नहीं कर सकते हैं आप इसका आभास कर सकते हैं, देख व इस पर work कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर (software)  कम्प्यूटर या device में एक मनुष्य की आत्मा के समान है, सॉफ्टवेयर (software) के बिना कम्प्यूटर ,डिवाइस बच्चों का खिलौना मात्र है।

सोचिए आपके पास वेब ब्राउजिंग (Web browser) , photo, video editor ya viewer ना होता तो क्या आप अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर किसी वेबसाइट को खोज पाते, क्या आप अपनी normal सी photo को DSLR जैसी quality दे पाते, आपको इतनी सी बात से ही सॉफ्टवेयर के महत्व का अंदाजा लगा सकते हैं।

सॉफ्टवेयर की परिभाषा क्या है? - Software definition

सॉफ्टवेयर (software) यूजर तथा सिस्टम(computer hardware)  के बीच का अंतराफलक (interface) है। 

सॉफ्टवेयर किसी कार्य को करने के लिए निर्देशों (instructions) का समूह है अर्थात् सॉफ्टवेयर (software) किसी कार्य को करने के लिए user और सिस्टम दोनों को आदेश देता है।

अर्थात् 

सीधे शब्दों में कहा गया है कि

सॉफ्टवेयर यूजर (user) द्वारा इनपुट किए गए डेटा को सिस्टम (Computer hardware) को देता है और सिस्टम द्वारा दिए गए परिणाम को आउटपुट के रूप में यूजर (user) को देता है।

सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं? - types of software in computer

हम अपने कम्प्यूटर सिस्टम (computer system) का इस्तेमाल (use) अनेक कार्यों में करते हैं और सभी कार्य एक ही सॉफ्टवेयर (software) से पूरे नहीं हो सकते, इसीलिए कार्य और उनके जरूरत के अनुसार अनेकों सॉफ्टवेयर (softwares) बनाए गए हैं। इन सभी सॉफ्टवेयरों (softwares) को कम्प्यूटर साइंस (computer science) में अध्ययन की सुविधा के अनुसार दो भागों में विभाजित किया गया है, जो निम्न प्रकार है:

1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (system software)

2. एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (application software)

सॉफ्टवेयर क्या है? - what is software in computer - Satik information
सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं? - types of software in computer


सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है? – What is system software

जब हम अपने कम्प्यूटर को on करते हैं तो कम्प्यूटर के on होते समय आपको अपने कम्प्यूटर की मॉनिटर या screen पर एक logo दिखता है, जो कि आपके कम्प्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम ( operating system) का logo है ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system)  एक सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) है जो कि कम्प्यूटर (computer) के on होने के समय run होता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) कंप्यूटर हार्डवेयर ( Computer hardware ) तथा user के मध्य interface या माध्यम का कार्य करता है।

वह सॉफ्टवेयर (software) जो कम्प्यूटर (computer) को कार्य करने की क्षमता प्रदान करता है या कम्प्यूटर (computer) को कार्य करने लायक बनाता है, सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) कहलाता है।

सिस्टम सॉफ्टवेयर (system software) को दो भागों में वर्गीकृत किया गया है:

1. सिस्टम मैनेजमेंट प्रोग्राम (System Management Programs)

2. डेवलपिंग सॉफ्टवेयर (Developing Software)


एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? – What is application software

अक्सर आपने विभिन्न कार्यों को करने के लिए अलग – अलग सॉफ्टवेयर (Software) या एप्लिकेशन (Application) {App}  का उपयोग किया होगा, एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software) को हम app के नाम से भी जानते हैं।

वह सॉफ्टवेयर (Software) जो किसी कार्य को करने में प्रयोग किए जाते हैं, एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software) कहलाते हैं।

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software) को दो भागों में वर्गीकृत किया गया है:

1. जनरल पर्पस सॉफ्टवेयर (General Perpose Software)

2. स्पेसिफिक पर्पस सॉफ्टवेयर (Specific Perpose Software)


सिस्टम सॉफ्टवेयर तथा एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के भागों को निम्न प्रकार वर्गीकृत किया गया है: 

सिस्टम मैनेजमेंट प्रोग्राम क्या है? – What is system management program

यह एक सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) है। यह वह प्रोग्राम  (Program) या सॉफ्टवेयर (Software) होते हैं, जो आपके द्वारा दिए गए इनपुट(input) डेटा या निर्देशों को  कम्प्यूटर हार्डवेयर ( Computer hardware) को देता है तथा कम्प्यूटर को कार्य करने या प्रोसेसिंग (Processing) करने का निर्देश देता है और प्राप्त आउटपुट (output) को परिणाम (Result) या सूचना (information) के रूप में प्रदान करता है। या सीधी भाषा में कहें तो सिस्टम मैनेजमेंट प्रोग्राम (system management program) , user तथा कम्प्यूटर के मध्य माध्यम या interface का कार्य करता है।

सिस्टम मैनेजमेंट प्रोग्राम (system management program) विभिन्न प्रकार के होते हैं:

ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System)

डिवाइस ड्राइवर्स (Device Drivers)

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर (Utility Software)


डेवलपिंग सॉफ्टवेयर क्या है? - What is developing software

यह एक सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) है। यह  वह प्रोग्राम (Program) या सॉफ्टवेयर (Software) होते हैं, जिनका प्रयोग डेवलपर (Devwloper), वेबसाइट डिजाइनर (Website Designer) तथा सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software engineer) करते हैं। इनका उपयोग स्टडी (study) के लिए करते हैं।

डेवलपिंग सॉफ्टवेयर (Developing Software) विभिन्न प्रकार के होते हैं:

लिंकर (Linker)

लोडर (Loader)

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Programming language)


सामान्य उद्देशीय सॉफ्टवेयर क्या है? - What is general purpose software

यह एक एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (application Software) है।   यह वह सॉफ्टवेयर (software) है जिसका इस्तेमाल सामान्य कार्यों को करने में किया जाता है general Perpose Software कहलाते हैं।

इनके उदाहरण निम्न प्रकार हैं:

MS Word

MS PowerPoint

Tally


  विशिष्ट उद्देशीय सॉफ्टवेयर क्या होते हैं? – What are specific purpose software

यह एक एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (application Software) है। वह सॉफ्टवेयर (Software) जिनका प्रयोग किसी विशिष्ट कार्य को करने में किया जाता है, specific Perpose Software कहलाते हैं।

इनके उदाहरण निम्न प्रकार हैं:

Library Management Software

Hotel management program


आज आपने क्या सीखा?

आज आपने इस article में कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या है?  (whatis software in computer ) , कंप्यूटर सॉफटवेयर, सॉफ्टवेयर क्या 


है हिंदी में, software kya hai hindi men, software kya hota hai, Software क्या होता है जानिए हिंदी में, पढ़ा व सीखा है।

 अब भी आपको कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर क्या है? - what is software in computer  को लेकर कोई dout है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है में आपके dout को clear जरूर करूंगा , जबाव जरूर दूंगा।

Satik information को अपना कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्, अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं।


           

----------इन्हें भी पढ़ें ------------



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ